December 19, 2010

नए वर्ष में लिखेंगे विकास की नई कहानी: नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नए साल में बिहार में विकास की नयी कहानी लिखी जाएगी. राजगीर के किला मैदान में तीन दिवसीय राजगीर महोत्सव का उद्घाटन करते हुए नीतीश ने कहा कि नए साल में बिहार में विकास की नयी कहानी लिखी जाएगी.

नीतीश ने कहा कि बिहार की तरक्की एवं उन्नति करना हमारा दायित्व है और जल्द ही बिहार विकास में तेजी से आगे बढ़ेगा ताकि इस प्रदेश के वासी अपने कर्म से बिहारी कहलाएं. राजगीर महोत्सव का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इस महोत्सव को और विकसित किया जाएगा तथा राजगीर दुनिया के नक्शे पर जाना जाए इसके लिए विशेष प्रयास किया जाएगा.

राजगीर के ऐतिहासिक महत्ता पर प्रकाश डालते हुए नीतीश ने कहा कि यह स्थल सूफी-संतों की स्थली है यहां से शांति का संदेश पूरी दुनिया में गया है. नीतीश ने लोगों से यहां के महत्व को जानने और संतों के मार्ग पर चलने की प्रेरणा लेने की अपील की. उन्होंने नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय का जिक्र करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय शीघ्र अस्तित्व में आ जाएगा और कहा कि वे इसके लिए नई दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री से भेंट करेंगे.

प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए नीतीश ने कहा कि वर्ग एक से लेकर नवमें वर्ग तक के बच्चों को ड्रेस दिया जाएगा तथा नवमीं वर्ग से बारहवीं वर्ग के बच्चों को एक हजार रूपया ड्रेस के लिए दिया जाएगा.

No comments:

Post a Comment